फ्रिज में नहीं बाहर ताज़ा रहेगे फूड; जाने कैसे

By: on: 5/11/2017 12:16:12 PM



फ्रिज में नहीं बाहर ताज़ा रहेगे फूड; जाने कैसे




अक्सर यह देखा जाता है कि लोग खाने-पीने की अधिकत्तर चीजें फ्रीज में रख देते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कुछ चीजें ऐसी भी हैं जिन्हें फ्रीज में बिल्कुल नहीं रखना चाहिए. जी हां, आज हम आपको उन्हीं चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं.


 



 


 




ब्रेड- फ्रीज से बाहर निकालने के बाद ब्रेड और अधिक सख्त हो जाती है. इसे रूम टेम्प्रेचर पर रख सकते हैं.


 



 


 




खरबूजा- आपको ठंडा-ठंडा खरबूजा अच्छा लगता होगा लेकिन फ्रीज में रखना एक अच्छा आइडिया नहीं है. हां, इसे काटने के बाद आप अच्छी तरह से रैप करके फ्रीज में रख सकते हैं.


 



 


 




केला- क्या आप भी केले लाकर फ्रीज में रख देते हैं? अगर हां, तो ये जल्दी खराब हो सकते हैं. मोमेंट ऑफ साइंस के जानकारी के मुताबिक, अगर आप हरे केले लाएं हैं तब भी फ्रीज में ना रखें और पीले पड़ने के बाद भी फ्रीज में ना रखें. दरअसल, फ्रीज में रखने से इनमें मौजूद एंजाइम्स खत्म हो जाते हैं.


 



 


 




टमाटर- चैरी, प्लम या टमाटर इन सबको आप फ्रीज में रखते होंगे क्योंकि ये ठंडे खाने में अच्छे लगते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि खासतौर पर टमाटर को फ्रीज में नहीं रखना चाहिए. दरअसल, फ्रीज में टमाटर रखने के इसमें मौजूद मेमब्रेन खत्म हो जाते हैं. साथ ही इनका फ्लेवर भी खराब हो जाता है


आलू- फूड स्टैंडर्ड एजेंसी के मुताबिक, आलू ऐसा फूड है जिसे कभी भी फ्रीज में नहीं रखना चाहिए क्योंकि ऐसा करना खतरनाक हो सकता है. ऐसा करने से आलू में मौजूद स्टार्च शुगर में कन्वर्ट हो जाता है.


केक- मफिन केक को कुछ दिन कंट्रेनर में रखना ज्यादा बेहतर हो सकता है बजाय फ्रीज में रखने के.


कॉफी- क्या आपको कॉफी भी फ्रीज में रखने की आदत है तो आपको इस आदत को तुंरत छोड़ देना चाहिए. अगर आप चाहते हैं कि कॉफी बींस खराब ना हो या इनका टेस्ट खराब ना हो जो आपको इसे फ्रीज में नहीं रखना चाहिए.


शहद- शहद कभी खराब नहीं होता तो फिर इसे फ्रीज में क्यों रखना? अगर आप इसे फ्रीज में रखेंगे तो इसमें गांठे पड़ सकती है.


प्याज- प्याज जितना सूखा होगा उतना अच्छा है. प्याज फ्रीज में रखने से जल्दी खराब हो सकते हैं. आप किसी किसी खुली जगह में इसे रख सकते हैं.


लहसुन- प्याज की तरह लहसुन भी सूखे में रखना चाहिए. आप किसी वेंटिलेटिड एरिया में इसे रख सकते हैं.