इस बड़ी बिमारी से रहना है दूर तो प्रतिदिन खाए टमाटर


By: Admin on: Monday,15 May 2017|17:34:49



इस बड़ी बिमारी से रहना है दूर तो प्रतिदिन खाए टमाटर


हम सभी इस बात को जानते है कि टमाटर खाने के बहुत फायदे हैं लेकिन क्या आप जानते हैं टमाटर का किसी भी रूप में सेवन करने से पेट के कैंसर से बचा जा सकता है..



हाल ही में आई एक नई रिसर्च के मुताबिक, टमाटर का रस और टमाटर ऐसे सेल्‍स के विकास और क्‍लोनिंग को रोकता है जिनके कारण पेट का कैंसर होता है. शोधकर्ताओं ने पाया कि टमाटर के जरिए पेट के कैंसर सेल्स को रोकने में मदद मिलती है.


ऐसे टमाटर खाना है ज्यादा फायदेमंद-
रिसर्च में पाया गया कि सैन मरजानो और कॉरबारिनो वैरायटी के टमाटरों में पेट के कैंसर के खतरनाक सेल्स की ग्रोथ और क्लोनिंग को रोकने की क्षमता होती है.


क्या होता है पेट के कैंसर में टमाटर के इस्तेमाल से-
जर्नल ऑफ सेलुलर फिजियोलॉजी में पब्लिश हुई रिसर्च के मुताबिक, पेट के कैंसर के इलाज के दौरान टमाटर के पूरे अर्क का इस्तेमाल करने से कैंसर सेल्स की मुख्य प्रक्रिया बहुत ज्यादा प्रभावित होती है. इतना ही नहीं, टमाटर से इन सेल्स के ट्रांसफर होने की प्रक्रिया भी कम हो जाती है और अंत में कैंसर सेल्स खुद ही नष्ट होने लगते हैं.


इन वजहों से होता है गैस्ट्रिक कैंसर-  
आपको बता दें, गैस्ट्रिक कैंसर यानि स्टमक कैंसर दुनियाभर में चौथें नंबर पर आने वाला सबसे कॉमन कैंसर है. इसके होने के कारणों में जेनेटिक कारण, ईटिंग हैबिट्स, हेलिकोबैक्टर पाइलोरी इंफेक्शन जैसी चीजें शामिल है. इसके अलावा स्‍मोकिंग और सॉल्टेड फूड का अधिक सेवन भी गैस्ट्रिक कैंसर का बड़ा कारण है.


 





Name  

Email ID
Comments
 




ट्रेडिंग न्यूज़