क्या आपको रात में नींद नहीं आती, वजह जानकार हो जायगे हैरान.


By: Admin on: Monday,22 May 2017|17:33:39



क्या आपको रात में नींद नहीं आती, वजह जानकार हो जायगे हैरान.



क्या आप भी नींद नहीं आने से परेशान है जिससे आप रात को सो नहीं पाते? अगर हां, तो इसके पीछे का कारण माना जा रहा है एयर पॉल्यूशन. यह सत्य है क्योकि, ऐसा माना जाता था कि नींद डिस्टर्ब होने का मुख्य कारण स्ट्रेस है लेकिन यह गलत है. एयर पॉल्यूशन के कारण भी नींद डिस्टर्ब होती है. हाल ही में आई एक रिसर्च कुछ ऐसा ही कहती है, रिसर्च के मुताबिक, एयर पॉल्यूशन का संबंध कई तरह की हेल्थ प्रॉब्लम्स से है. वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन (WHO) के मुताबिक, अगर पॉल्यूशन लेवल कम कर दिया जाए तो स्ट्रोक, हार्ट डिजीज़, लंग कैंसर, क्रोनिक एंड एक्यूट रेस्पिरेटरी डिजीज़ यहां तक कि अस्थमा को भी कम किया जा सकता है.
 
वहीं शोधकर्ताओं ने भी एयर पॉल्यूशन को नींद से लिंक किया है. शोधकर्ताओं के मुताबिक, नाइट्रोजन डाईऑक्साइड के संपर्क में अधिक रहने और पीएम लेवल 2.5 रहने से आपकी नींद खराब हो सकती है. रिसर्च बताती है कि ट्रैफिक से होने वाला एयर पॉल्यूशन नाइट्रोजन डाईऑक्सानइड (NO2) के नाम से जाना जाता है. जो कि कम नींद आने का कारण है. इसकी वजह से नींद जल्दी खुल जाती है और रात में देर से आती है.
 
रिसर्च इस ओर भी संकेत करती है कि ये भी संभव है कि एयर पॉल्यूशन का हाई लेवल सिर्फ हार्ट और लंग्स को ही इफेक्ट नहीं करता लेकिन ये स्लीपिंग क्वालिटी को भी इफेक्ट करता है. एयर पॉल्यूशन की वजह से नाक के ऊपरी हिस्से में इरिटेशन, स्वैलिंग और कंजेशन होता है. साथ ही सेंट्रल नर्वस सिस्टम, ब्रेन एरिया जो कि ब्रीथ और स्लीप कंट्रोल करता है, इफेक्ट होते हैं.
 





Name  

Email ID
Comments
 




ट्रेडिंग न्यूज़