भारतबेंज ने बीएम-4 की शानदार सिरीज को किया लांच


By: Admin on: Saturday,27 May 2017|13:08:49



भारतबेंज ने बीएम-4 की शानदार सिरीज को किया लांच


भारत बेंज़ ने कल नई दिल्ली और एनसीआर के अपने ग्राहकों, वित्त पोषकों और विक्रेताओं के साथ ऑल-न्यू हेवी-ड्यूटी ट्रक रेंज के लॉन्च का जश्न मनाया।


भारतबेंज के ऑल-न्यू हैवी-ड्यूटी मॉडल नए भारत स्टेज-4 (बीएस-4) उत्सर्जन मानकों को पूरा करने वाली प्रामाणिक तकनीक से लैस हैं। इसमें खास यह रहा कि इसे पूर्व बीएस-3 ट्रकों के कीमत स्तर पर ही पेश किया गया। प्रॉफिट टेक्नोलॉजी’ के दावे को प्रमाणित करते हुए, यह सभी ट्रक विशेष रूप से बेहतर इंधन अर्थव्यवस्था सहित अल्प रख-रखाव लागत प्रदान करते हैं। कम्पनी के मुताबिक इनमें ईंधन की उल्लेखनीय रूप से कम खपत होती है। इसके साथ ही मेंटनेंस से जुड़े खर्च भी कम ही होते हैं। इसके अतिरिक्त इनोवेटिव फीचर्स के एक पूरे समूह के बलबूते पर यह ऑल-न्यू श्रेणी उत्पादकता, दक्षता और सुरक्षा को एक नई ऊंचाई तक ले जाती है। साल 2012 में तीन मॉडलों के साथ शुरुआती लॉन्च के बाद से हैवी-ड्यूटी ट्रक श्रेणी भारतबेंज की ट्रक बिक्री की रीढ़ बन चुकी है। ब्रांड की कामयाब मीडियम-ड्यूटी ट्रक रेंज वर्ष में नई जनरेशन के साथ अपग्रेड भी हो चुकी है।


लॉन्च के अवसर पर, राजाराम कृष्णमूर्ति (उपाध्यक्ष, मार्केटिंग और सेल्स, डैमलर इंडिया कमर्शियल वाहन प्राइवेट लिमिटेड) ने कहा, दिल्ली और एनसीआर भारत बेंज का प्रमुख कार्यकेंद्र बाजार बना रहा है। हमारे ऑल-न्यू भारत बेंज हेवी-ड्यूटी ट्रकों के साथ हम इस क्षेत्र के कई अतिरिक्त ग्राहकों का भरोसा जीतने का लक्ष्य रखते हैं। बीएस-4 उत्सर्जन नियमों सहित हमारे सर्वोत्तम प्रॉफिट टेक्नोलॉजी, उत्पादकता, दक्षता एवं सुरक्षा पैकेज का धन्यवाद।


बीएस-4 तकनीक एससीआर के साथ ग्राहकों के लिए प्रामाणिक समाधान


कम्पनी ने नये बीएस-4 के वाहनों के सम्बंध में जानकारी देते हुए कहा कि 9 टन से ऊपर से लेकर 40 टन तक के ट्रकों वाली भारतबेंज प्रॉडक्ट रेंज के तहत बीएस-4 वैरिएंट्स अगस्त 2015 से ही उपलब्ध रहे हैं। 1 अप्रैल 2017 को बीएस-3 मानदंड के परिवर्तन से पूर्व हीं मार्च 2017 के अंत तक 1,000 से ज्यादा भारतबेंज बीएस-4 ट्रक ग्राहकों को सौंपे जा चुके हैं और ये 42 लाख किलोमीटर से ज्यादा दौड़ चुके हैं। इन ग्राहकों से मिले फीडबैक बेहद सकारात्मक है। ईंधन की कम खपत और न्यूनतम मेंटनेंस खर्च के साथ ही ग्राहकों ने इस बात को भी पसंद किया कि जरूरत पड़ने पर भारतबेंज बीएस-4 वाहन, बीएस-3 ईंधन में भी काम करते हैं।


भारतबेंज बीएस-4 वाहन एससीआर तकनीक पर आधारित प्रणाली का उपयोग करके उन्नत मानदंडों को पूरा करते हैं। यह तकनीक एक दशक से भी ज्यादा समय से कई देशों के मार्केट में लाखों डैमलर वाणिज्यिक वाहनों में अपनी उपयोगिता साबित कर चुकी है। डीआईसीवी ने 2015 में  ग्राहकों तक पहुंचाने से पहले इस तकनीक का भारतीय परिचालन परिस्थितियों में 10 लाख किलोमीटर से अधिक में परीक्षण किया था।


क्या है एससीआर तकनीक


एससीआर तकनीक एक जलीय यूरिया आधारित एडब्लू नामक तरल पदार्थ का इस्तेमाल करती है। इसका छिड़काव एग्जॉस्ट स्ट्रीम में किया जाता है। इसके कारण खतरनाक नाइट्रोजन ऑक्साइड हानिरहित नाइट्रोजन और पानी में टूट जाता है और प्रदूषण नहीं फैलता। ऐडब्लू की खपत ईंधन की खपत के एक बहुत छोटे हिस्से के बराबर है। इसलिए इसे बहुत कम बार रिफिल कराना होता है। ऐडब्लू पूरे देश में सभी भारतबेंज डीलरशिप के साथ अन्य दुकानों पर भी उपलब्ध है।


बीएस-4 की दिशा में बदलाव तो महज एक ताजा उदाहरण है कि कैसे भारतबेंज ट्रकों को पर्यावरण अनुकूल और सुरक्षित बनाने के लिए भारतीय मार्केट में नवीनतम तकनीकें लाता रहा है। मार्केट में कदम रखने के साथ ही ब्रांड ने टक्कर परीक्षणों में खरे उतरने वाले स्टील कैबिन पेश किए थे, जो वैश्विक मानकों को पूरा करते हैं। इसके अलावा यह अनिवार्य होने से पहले ही एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम भी लेकर आया था। फैक्टरी फिटेड एयर कंडीशनिंग भी एक वैकल्पिक फीचर के रूप में पहले दिन से ही उपलब्ध है। 


दूसरी मैन्यूफैक्चर्र कम्पनियों के लिए बढ़ा खतरा


भारत बैंज के बीएस-4 के इन नए वाहनों से अन्य मैन्यबफैक्चर्र कम्पनियों के लिए खतरे की घंटी बज चुकी है। दरअसल अभी तक भारत बैंज के वाहनों को देश के ट्रांसपोर्टर पंसद तो करते थे लेकिन इन अधिक कीमतों की वजह से इन्हें मीडियम व छोटे फ्लीट ऑनर खरीद नहीं पाते थे। लेकिन अब कम्पनी ने अपने ग्राहकों की इस समस्या का भी निपटारा कर दिया है। दरअसल इस संबंध में ‘जीवन उत्साह’ से खास बातचीत में कम्पनी की कॉर्पोरेट कम्यूनिकेश की वरिष्ठ अधिकारी, शाइना सत्यपाल ने कहा कि अब वाहनों की कीमत बहुत कम होगी। ग्राहकों को अन्य वाहनों और हमारे वाहनों की कीमतों में कोई अधिक अंतर नहीं लगेगा। हम कम कीमत में बेहतर तकनीक और सुविधा देने का सदैव प्रयास करते रहे हैं।





Name  

Email ID
Comments
 




ट्रेडिंग न्यूज़