न्यू इंडिया का सपना सच करने के लिए स्पेन का सहयोग जरूरी: पीएम मोदी


By: Admin on: Wednesday,31 May 2017|15:16:07



न्यू इंडिया का सपना सच करने के लिए स्पेन का सहयोग जरूरी: पीएम मोदी


मिशन यूरोप पर निकले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज स्पेन के राष्ट्रपति मैरिएनो रैजॉय से मिले. स्पेन की राजधानी मैड्रिड में पीएम मोदी ने आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई को लेकर स्पेन से चर्चा की. इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि न्यू इंडिया का सपना सच करने के लिए स्पेन का सहयोग भी अहम है.
प्रधानमंत्री ने कहा, आतंकवाद मानवता के सामने चुनौती है. उन्होंने कहा कि आतंकवाद आने वाली पीढ़ियों के लिए एक बड़ी समस्या है और इसके लिए मानवतावादी शक्तियां एक हों. बता दे कि दो दिन के स्पेन दौरे पर गए पीएम मोदी किंग फेलिप-6 से भी मुलाकात करेंगे.  बता दें कि 30 साल बाद किसी भारतीय प्रधानमंत्री ने स्पेन का दौरा किया है.
पीएम के स्पेन दौरे पर कई तरह के करार होने की उम्मीद है लेकिन सबसे ज्यादा दिलचस्पी स्पेन की टैल्गो ट्रेन को लेकर है, जिसे भारत की पटरियों पर दौड़ाने की तैयारी है. इस दौरान दोनों देशों के बीच आर्थिक सहयोग, द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत बनाने पर भी चर्चा होगी. स्पेन से पहले पीएम मोदी ने जर्मनी में 8 अहम समझौते किए.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज स्पेन में अपने समकक्ष मरियानो राजोए से मुलाकात की और उन्हें कहा कि भारत और स्पेन को प्रभावित करने वाले आतंकवाद से लड़ने के लिए दोनों देशों को द्विपक्षीय सहयोग मजबूत करना चाहिए. मोदी ने मोनक्लोआ पैलेस में राजोए से आज सुबह मुलाकात की. स्पेन की यात्रा के दौरान यह उनकी पहली मुलाकात है. प्रधानमंत्री ने स्पेन के अपने समकक्ष की सराहना करते हुए कहा कि राजोए के नेतृत्व में देश में ऐसे आर्थिक सुधार हुए हैं, जो ‘‘मेरी सरकार के लिए भी सबसे बड़ी प्राथमिकता हैं.’’ उन्होंने कहा कि रेलवे, स्मार्ट सिटी और अवसंरचना क्षेत्र भारत के लिए प्राथमिकता वाले क्षेत्र हैं और भारत की इन जरूरतों को पूरा करने के लिए स्पेन के पास ‘‘पर्याप्त कौशल और महारथ’’ है.
मोदी ने कहा कि उन्हें इस बात का यकीन है कि उनकी स्पेन यात्रा द्विपक्षीय संबंधों को एक नई गति देगी. वर्ष 1988 के बाद मोदी स्पेन की यात्रा करने वाले पहले भारतीय प्रधानमंत्री हैं. आज शाम को मोदी स्पेन के राजा फेलिप षष्टम से मुलाकात करेंगे और भारत में निवेश लाने के लिए स्पेन के कारोबारी नेताओं के साथ गोलमेज वार्ता भी करेंगे.
 





Name  

Email ID
Comments
 




ट्रेडिंग न्यूज़