आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी 2017 का हुआ आगाज


By: Admin on: Thursday,01 June 2017|15:43:18



आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी 2017 का हुआ आगाज


आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी 2017 के उद्घाटन मैच में आज मेजबान इंग्लैंड और बांग्लादेश की टीमें लंदन के केनिंगटन ओवल स्टेडियम में आमने-सामने हैं. 
इससे पहले इंग्लैंड के कप्तान ऑइन मॉर्गन ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया. इंग्लैंड की टीम में बेन स्टोक्स पूरी तरह फिट होकर लौटे हैं. जबकि बांग्लादेश की टीम में मेहदी हसन टीम में शामिल नहीं हैं.
बता दे कि इंग्लैंड अब तक इस खिताब को अपने नाम नहीं कर पाई है और ऐसे में इस बार टीम के पास टूर्नामेंट को जीतने का सुनहरा मौका होगा. इंग्लैंड की जीत की उम्मीद इसलिए और बढ़ जाती है क्योंकि टीम ने पिछली 6 में से 5 सीरीज जीतीं हैं. हाल ही में आयरलैंड में खेली गई त्रिकोणीय सीरीज में बांग्लादेश ने जानदार प्रदर्शन किया और अब वह आईसीसी रैंकिंग में तीन बड़ी टीमों(श्रीलंका, पाकिस्तान और वेस्टइंडीज) को पीछे छोड़ते हुए छठे नंबर पर पहुंच गई है.जबकि इंग्लैंड की टीम रैंकिंग में पांचवे नंबर पर है. ऐसे में दोनों टीमों का लक्ष्य पहला मैच जीत टूर्नामेंट में जीत से आागज करने का होगा.
बता दे कि बांग्लादेश अपने दोनों ही अभ्यास मैच हार चुकी है. हालांकि पाकिस्तान के खिलाफ पहले अभ्यास मैच में टीम का प्रदर्शन काफी अच्छा रहा था लेकिन भारत के खिलाफ बांग्लादेश टीम का सारी कमियां साफ हो गई. टीम की ताकत टॉप ऑर्डर में तमीम इकबाल, सौम्य सरकार, शाकिब अल हसन और महमदुल्लाह जैसे बल्लेबाजों की मौजूदगी है लेकिन भारतीय तेज गेंदबाजो के सामने इनमें से कोई भी टिक नहीं पाया. बांग्लादेश के बल्लबाजों को अपनी इस कमजोरी पर काम करना होगा वर्ना इंग्लैंड के गेंदबाजों के सामने उनकी टीम फिर से बिखर जाएगी.
गेंदबाज क्रम की बात करें तो इसकी जिम्मेदारी मशरफे मुर्तजा और मुस्तफिजुर रहमान के कंधों पर रहेगी. दोनों ने पिछले एक साल में 13 मैचों में 24 विकेट झटके हैं. ये दोनों ही खिलाड़ी बांग्लादेश की गेंदबाजी के अगुवा हैं. ऐसे में तेज गेंदबाजी आक्रमण काफी सधा हुआ नजर आता है. स्पिन गेंदबाजी की जिम्मेदारी अनुभवी शाकिब अल हसन के कंधों पर होगी.
मेजबान होने के चलते इंग्लैंड इस बार खिताब की सबसे मजबूत दावेदार मानी जा रही है. टीम में बेन स्टोक्स जैसे ऑलराउंडर खिलाड़ियों की भरमार है और वो उनकी सबसे बड़ी ताकत है. स्टोक्स से अलावा इंग्लैंड की टीम में जो रूट, मोईन अली, क्रिस वोक्स जैसे ऑलराउंडर खिलाड़ी हैं, तो वहीं बल्लेबाजी में ऑयन मॉर्गन, जेसन रॉय, एलेक्स हेल्स, सैम बिलिंग्स, जॉनी बियरस्टो जैसे विस्फोटक बल्लेबाज हैं इसके साथ-साथ गेंदबाजी में भी टीम के पास जेक बॉल, लियाम प्लंकेट, आदिल राशिद, डेविड विली और मार्क वुड जैसे गेंदबाज हैं.
इंग्लैंड टीम में कई अच्छे खिलाड़ी हैं लेकिन उनकी फॉर्म टीम के लिए चिंता का विषय बन सकती है. कप्तान मॉर्गन को आईपीएल में रनों के लिए तरसते देखा गया तो वहीं दिल्ली की तरफ से सैम बिलिंग्स भी इक्का-दुक्के मैच छोड़कर ज्यादातर फ्लॉप ही रहे थे. कोलकाता नाइट राइडर्स की तरफ से क्रिस वोक्स का प्रदर्शन भी कुछ खास रहा था. इसके अलावा मोईन अली को भारत दौरे पर शॉर्ट गेंदों पर जूझते देखा गया था और ऐसे में उनकी इस कमजोरी का फायदा विपक्षी टीम उठा सकतीं हैं.
प्लेइंग इलेवन 
इंग्लैंड : जेसन रॉय, एलेक्स हेल्स, जो रूट, ऑइन मॉर्गन(कप्तान), बेन स्टोक्स, जोस बटलर, मोईन अली, जेक बॉल, लियम प्लंकेट, क्रिस वोक्स, मार्क वुड .
बांग्लादेश:तमीम इकबाल, सौम्य सरकार, इमरुल केयस, शाकिब अल हसन, मुश्फिकुर रहीम, शब्बीर रहमान, महमदुल्लाह, मोसद्दीक हुसैन सिकत, मशरफे मुर्तजा(कप्तान), मुस्तिफिजुर रहमान,रूबेल हुसैन.





Name  

Email ID
Comments
 




ट्रेडिंग न्यूज़