दिल्ली में तापमान और बिजली दोनों ने रिकॉर्ड तोड़े

By: on: 6/6/2017 11:59:40 AM



दिल्ली में तापमान और बिजली दोनों ने रिकॉर्ड तोड़े


दिल्ली में भीषण गर्मी के चलते पारा 46 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया इसके बाद बिजली वितरण कंपनियों के पावर सिस्टम को भी झटका लगने लगा है। पावर डिमांड में बढ़ोतरी के कारण दिल्ली के कई इलाकों में बिजली गायब रही और 220 केवी के कई पावर सबस्टेशनों में ब्रेकडाउन की समस्या पैदा हो गई। पावर सप्लाई 6,361 मेगावॉट तक पहुंच गई। सूत्रों कर अनुसार बताया गया कि यह अब तक की सबसे ज्यादा बिजली की डिमांड रही और यह डिमांड पिछले साल अधिकतम सप्लाई की तुलना में 100 मेगावॉट अधिक है।
 
बिजली वितरण कंपनी के प्रवक्ता ऋषिराज ने बताया कि बढती गर्मी और तापमान में बढोतरी कर चलते पावर डिमांड में बहुत अधिक बढ़ोतरी हुई है। उनका कहना है कि तापमान कम होने के कारण कुछ दिनों से रोजाना औसतन 6200 मेगावॉट के करीब पावर सप्लाई हो रही थी। लेकिन, पिछले दो दिनों से तापमान 46 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है। तापमान बढ़ने के कारण गर्मी भी अधिक हो रही है, इससे डिमांड 6,300 मेगावॉट के पार पहुंच गया है। सोमवार को जितनी पावर डिमांड थी, उतनी ही बिजली भी सप्लाई की गई। इस दिन 6361 मेगावॉट के करीब बिजली सप्लाई दी गई। पिछले साल पीक सीजन जुलाई में भी इतनी बिजली सप्लाई नहीं हुई थी। पिछले साल पीक सीजन में सबसे अधिक 6261 मेगावॉट बिजली सप्लाई हुई थी।
 
प्रवक्ता कहना है कि दिल्ली में बीवाईपीएल और बीआरपीएल को मिलाकर इंस्टॉल्ड कैपसिटी 10 हजार एमवीए की है। लेकिन, इसमें से केवल 80 प्रतिशत का ही इस्तेमाल किया जा सकता है। इस हिसाब से अगर दिल्ली में पावर डिमांड 8000 मेगावॉट तक भी पहुंचती है, तो डिमांड पूरा करने में बिजली वितरण कंपनी सक्षम है।