मैं सिर्फ ऊषा का पति बनकर खुश हूं : वेंकैया नायडू


By: Admin on: Friday,11 August 2017|12:43:44



मैं सिर्फ ऊषा का पति बनकर खुश हूं : वेंकैया नायडू


नई दिल्ली:  वेंकैया नायडू देश के 13वें  उपराष्ट्रपति  बन गए हैं. शुक्रवार को राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने राष्ट्रपति भवन के दरबार हाल में आयोजित एक समारोह में नायडू (68) को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई. हालांकि एक वक्त ऐसा भी था जब वह उपराष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी के सवालों को टाल जाते थे. वह अक्सर कहा करते थे कि वह इस रेस में नहीं है. अपनी हाजिर जवाबी के लिए मशहूर वेंकैया ने पत्रकारों के एक सवाल पर मजाकिया लहजे में एक ऐसी बात कही कि सभी ठहाके लगाकर हंसने लगे थे. 


नायडू का राजनीतिक करियर उस वक्त शुरू हुआ, जब भाजपा के पूववर्ती संगठन जन संघ की दक्षिण भारत में बहुत कम मौजूदगी थी और उस वक्त पार्टी के एक युवा कार्यकर्ता होने के नाते वह अटल बिहारी वाजपेयी और लाल कृष्ण आडवाणी जैसे दिग्गजों के पोस्टर चिपकाया करते थे.आपातकाल के दौरान नायडू एबीवीपी के कार्यकर्ता थे. वह गिरफ्तार हुए थे और जेल गए थे.


नायडू जुलाई 2002 से अक्तूबर 2004 तक दो बार लगातार भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष रहे थे. साल 2004 के आम चुनाव में पार्टी की हार के बाद उन्होंने यह पद छोड़ दिया था. वाजपेयी के नेतृत्व वाली पिछली राजग सरकार में वह ग्रामीण विकास मंत्री थे.


नायडू ने 2014 के आम चुनाव में प्रधानमंत्री पद के लिए नरेन्द्र मोदी का जोर शोर से समर्थन किया. वह मोदी सरकार में सूचना एवं प्रसारण मंत्री और आवास एवं शहरी विकास मंत्री की जिम्मेदारी संभाल रहे थे. इससे पहले वह संसदीय कार्य मंत्री का पदभार भी संभाल चुके हैं.


उपराष्ट्रपति पद के लिए हुए चुनाव में वेंकैया ने दो तिहाई से अधिक वोट प्राप्त करके विपक्ष के उम्मीदवार गोपाल कृष्ण गांधी को पराजित किया. वेंकैया नायडू को 516 वोट मिले जबकि गोपाल कृष्ण गांधी को 244 वोट प्राप्त हुए.





Name  

Email ID
Comments
 




ट्रेडिंग न्यूज़