शोधकर्ताओं ने गायों के पेट में छेद कर एक ऐसा डिवाइस लगाया


By: Admin on: Tuesday,05 September 2017|13:22:35



शोधकर्ताओं ने गायों के पेट में छेद कर एक ऐसा डिवाइस लगाया


साल 2014 में खबरें आई थीं कि स्विट्जरलैंड में शोधकर्ताओं ने गायों के पेट में छेद कर एक ऐसा डिवाइस लगाया है, जिससे उनकी पाचन क्रिया पर और बेहतर जानकारी मिल सकती है. इन गायों का एक वीडियो इन दिनों सोशल मीडिया में दुबारा से वायरल हो रहा है.
इन गायों को 'कैन्युलेटेड गाय' कहा जाता है क्योंकि इनके पेट में कैन्युला लगा होता है. कैन्युला, एक ऐसे ट्यूब को कहते हैं जो शरीर के भीतर लगाया जा सकता है, कैन्युला शोध के लिहाज से बहुत उपयोगी साबित होता है.


गाय के पेट में छेद करने की प्रमुख वजह यही है कि शोधकर्ता गायों की पाचन क्रिया को और अच्छे से समझ सकें. इससे गायों को वही आहार दिया जो सकेगा, जो वो आसानी से पचा सकें.


सर्जरी कर गायों के पेट में कैन्युला लग जाने के बाद उन्हें विभिन्न प्रकार के आहार दिए जाते हैं और उन्हें निगरानी में रखा जाता है. शोधकर्ता समय-समय पर गायों के पेट में किए छेद से इस बात की जांच करते हैं कि दिए गए आहार का गाय की पाचन क्रिया पर क्या असर होता है. इससे गायों के खानपान और अन्य चीजों पर बेहतर तरीके से काम किया जा सकता है.


हालांकि शोधकर्ता कहते हैं कि इस प्रकार गायों के पेट में छेद करना, उनकी बेहतरी के लिए है, पर कुछ एक्टिविस्ट इसे गलत मानते हैं. कई एक्टिविस्ट मानते हैं कि इस प्रकार गायों के पेट में छेद करने से उन्हें गहरी पीड़ा से होकर गुजरना पड़ता है. एक्टिविस्ट का मानना है कि ऐसे शोध गायों के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के नाम पर केवल दिखावा हैं.





Name  

Email ID
Comments
 




ट्रेडिंग न्यूज़