भारतीय छात्रों को रूस में पढ़ने का मौका देता है 'सोब्रयिने'


By: Admin on: Friday,22 September 2017|13:24:31



भारतीय छात्रों को रूस में पढ़ने का मौका देता है 'सोब्रयिने'


नई दिल्ली : भारत स्थित रूस के दूतावास ने एजूकेशन सोब्रयिने 2017 का आयोजन दिल्ली स्थित कमानी ऑडीटोरियम में किया. इस कार्यक्रम का आयोजन पिछले 7 सालों से लगातार आयोजित किया जा रहा है. कार्यक्रम का उद्देश्य बच्चों को मेडिकल और तकनीकि उच्च शिक्षा के लिए प्रेरित करना है जिसमें भारत के बच्चें रूस जाकर बेहतर तकनीकि शिक्षा हासिल कर सकें. इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर रूसी विश्वविद्यालयों के प्रतिनिधियों और विज्ञान और संस्कृति के रूसी केंद्र के शिक्षा प्रमुख मौजूद रहे


वहीं भारत में रूस के राजदूत, निदेशक, विज्ञान और संस्कृति, संयुक्त सचिव (यूरेशिया प्रभाग), विदेश मंत्रालय, भारत के शिक्षा विभाग  प्रमुख की उपस्थिति में इस कार्यक्रम का आयोजन का आयोजन किया गया वहीं भारतीय जनता पार्टी के दिल्ली प्रदेश अध्यक्ष मनोज तिवारी, संयुक्त सचिव, यूरेशिया डिवीजन से जी.वी श्रीनिवास, विदेश मंत्रालय की ओर से अनातोली कार्गोलॉव, भारत में रूस के प्रभारी डैरेग और रूसी विज्ञान और विज्ञान केंद्र के निदेशक श्री फ्योदोर रोजोज्स्की मुख्य रूप से शामिल हुए.


दिल्ली बीजेपी अध्यक्ष मनोज तिवारी कार्यक्रम के दौरान कहा कि "भारत रुस के साथ हर अच्छे बूरे समय में साथ खड़ा था और खड़ा रहेगा. जब रुस से भारतीय छात्र पढ़ाई कर भारत लौटकर आएंगे तो सिर्फ भारत आगे बढ़ेगा बल्कि विकसित भारत भी बनेगा". वहीं रुस एजुकेशन के डायरेक्टर वसीम सईद ने कहा किभारत और रुस के रिश्ते दिन प्रतिदिन अच्छे हो रहे है. रुस, भारत के छात्रों को नॉलेज एक्सचेंज करने का मौका देता है जहां दोनों देशों के स्टुडेंट्स नई उंचाईयों को छू सकते हैं." इस मौके पर रशियन फेडरेशन के एजूकेशन और कल्चर डिपार्टमेंट की हेड मिस एलिना बर्मन ने हिन्दी में स्पीच दीं.





Name  

Email ID
Comments
 




ट्रेडिंग न्यूज़