दिल्ली सरकार जल्द शुरू करे शिक्षक भर्ती की प्रक्रिया : उपराज्यपाल


By: Admin on: Saturday,30 September 2017|15:00:19



दिल्ली सरकार जल्द शुरू करे शिक्षक भर्ती की प्रक्रिया : उपराज्यपाल


नई दिल्ली: दिल्ली के उप राज्यपाल अनिल बैजल ने दिल्ली सरकार से दिल्ली अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड (डीएसएसएसबी) द्वारा शिक्षक भर्ती की प्रक्रिया फिर से शुरू करने के लिए कहा है. बैजल ने कहा है कि इसमें किसी भी प्रकार की देर छात्रों के हित में बाधा बन सकती है. एलजी कार्यालय द्वारा जारी एक बयान में कहा गया है कि बैजल ने उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया को लिखे पत्र में इस प्रक्रिया को फिर से शुरू करने पर जोर दिया है.
उन्होंने शिक्षा निदेशक को भी कहा था कि शिक्षक नियुक्ति प्रक्रिया में अतिथि शिक्षकों को महत्व देने के आधार पर दोबारा नीति बनाई जाए. उपराज्यपाल ने सरकार को इस प्रस्ताव की जांच के लिए कहा था और उसी समय उन्होंने डीएसएसएसबी को पूर्व में लंबित परीक्षा (जो शिक्षक भर्ती प्रक्रिया को रोकने के लिए थी) को लागू करने की सहमति दे दी थी. लेकिन डेढ़ महीने तक उपराज्यपाल सचिवालय को कोई प्रस्ताव प्राप्त नहीं मिला, जिसके संबंध में रिमाइंडर भी भेजे गए थे.
दिल्ली हाईकोर्ट में शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया को रोकने के संबंध में अवमानना याचिका भी पहले ही दाखिल की जा चुकी है और उच्च न्यायालय इस संबंध में प्रगति की निगरानी कर रहा है.
दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार ने बुधवार को 15,000 अतिथि स्कूल शिक्षकों को दिवाली तोहफा देते हुए उन्हें स्थाई करने की अनुमति देने से संबंधित एक विधेयक को मंजूरी दे दी. दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि विधेयक चार अक्टूबर को होने वाले विशेष सत्र के दौरान पारित किया जाएगा. सिसोदिया के अनुसार, इससे दिल्ली के सरकारी स्कूलों के कुल 17,000 अतिथि शिक्षकों में से 15,000 को लाभ मिलेगा. हालांकि, मानदंडों को पूरा न करने वाले शेष 2,000 शिक्षक अतिथि शिक्षकों के रूप में ही काम करते रहेंगे.





Name  

Email ID
Comments
 




ट्रेडिंग न्यूज़