दिल्ली में प्रदूषक तत्वों की मात्रा में इजाफा, केजरीवाल सरकार ने पानी के हवाई छिड़काव के लिए केंद्र से मांगे हेलीकॉप्टर


By: Admin on: Tuesday,24 October 2017|13:12:59



दिल्ली में प्रदूषक तत्वों की मात्रा में इजाफा, केजरीवाल सरकार ने पानी के हवाई छिड़काव के लिए केंद्र से मांगे हेलीकॉप्टर


नई दिल्ली:  केजरीवाल सरकार ने दिल्ली के वायुमंडल में जमा प्रदूषक तत्वों को पानी के हवाई छिड़काव से नष्ट करने के लिए केंद्र सरकार से हेलीकॉप्टर या कोई अन्य वायुयान मुहैया कराने की मांग की है। दिल्ली के पर्यावरण मंत्री इमरान हुसैन ने सोमवार को केंद्रीय वन एवं पर्यावरण मंत्री डा. हर्षवर्धन को पत्र लिखकर कहा है कि तापमान में गिरावट के साथ ही राष्ट्रीय राजधानी के ऊपर जमा प्रदूषक तत्वों की मात्रा में इजाफा हो रहा है। इससे निजात पाने का एकमात्र तरीका हवा में पानी का छिड़काव करना है।
Harshvardhan
उन्होंने कहा कि समूची दिल्ली के वायुमंडल में व्याप्त प्रदूषक तत्वों को हटाने के लिए पानी की बौछारों का सहारा लेना पड़ेगा। इस बाबत हुसैन ने डा. हर्षवर्धन से हेलीकॉटर या कोई अन्य सक्षम विमान मुहैया कराने की मांग की। उन्होंने डा. हर्षवर्धन से यह मामला नागर विमानन मंत्रालय के सामने उठाने का अनुरोध किया। हालांकि उन्होंने स्पष्ट किया कि इस कवायद में होने वाले व्यय का वहन दिल्ली सरकार करेगी।
Hushen
हुसैन ने कहा कि हाल ही में दिवाली के दौरान बारूद के इस्तेमाल और सर्द मौसम की आमद के बीच पड़ोसी राज्यों में किसानों द्वारा पराली जलाने से दिल्ली के वायुमंडल में प्रदूषक तत्वों की सघनता बढ़ना तय है। इसके मद्देनजर उन्होंने गत 17 अक्तूबर को उच्चतम न्यायालय द्वारा गठित पर्यावरण प्रदूषण नियंत्रण एवं निगरानी समिति की बैठक में किए गये फैसले के हवाले से डा. हर्षवर्धन से पानी के हवाई छिड़काव को दिल्ली पर वायु प्रदूषण के गहराते संकट का एकमात्र समाधान बताया। उन्होंने समस्या पर समय रहते काबू पाने के लिये पानी के हवाई छिड़काव हेतु डा. हर्षवर्धन से नागर विमानन मंत्रालय से हेलीकॉप्टर या कोई अन्य विमान मुहैया कराने का अनुरोध किया।





Name  

Email ID
Comments
 




ट्रेडिंग न्यूज़